Friday , April 3 2020
Breaking News

वर्ल्ड कप 2019: ये टीमें आज तक पूरा नहीं कर पाई हैं वर्ल्ड कप जीतने का सपना, एक चोकर्स तो दूसरी तीन बार तय कर चुकी है फाइनल का रास्ता

टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. जिसमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज शामिल है. न्यूजीलैंड अब तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है. टीम ने अब तक वर्ल्ड कप में कुल 79 मैच खेले हैं जहां टीम को 48 मैचों में जीत हासिल हुई है.

वर्ल्ड कप 2019 का आज से आगाज होने वाला है. इस बीच पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. इस दौरान 10 टीमें 11 मैदान पर 48 मैच खेलेंगी. तो वहीं फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा. टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. जिसमें भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज शामिल है.

लेकिन यहां सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस लिस्ट में वो ऑस्ट्रेलियाई टीम भी है जो सबसे ज्यादा बार खिताब पर कब्जा कर चुकी है तो वहीं वो श्रीलंका और पाकिस्तान भी हैं जिनके नाम अभी तक सिर्फ एक खिताब ही है तो वहीं न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी मजबूत और बड़ी टीमें भी हैं जो आजतक खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई है. तो चलिए आज हम आपको उन टीमों के बारे में बताते हैं जो अभी तक वर्ल्ड कप ट्रॉफी नहीं जीत पाई हैं तो वहीं ये सपना अभी तक एक सपना ही है जिसे इस वर्ल्ड कप पूरे करने की भरपूर कोशिश की जाएगी.

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड अब तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है. टीम ने अब तक वर्ल्ड कप में कुल 79 मैच खेले हैं जहां टीम को 48 मैचों में जीत हासिल हुई है. वहीं टीम को 30 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. जबकि 1 मुकाबले में कोई नतीजा नहीं निकला. पिछले वर्ल्ड कप में टीम जबरदस्त फॉर्म में थी जहां टीम को मात्र 1 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था. ये मुकाबला फाइनल ही था जहां ऑस्ट्रेलिया ने ब्लैक कैप्स को हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया था.

टीम के स्टार खिलाड़ी- केन विलियमसन

इंग्लैंड

इंग्लैंड ने अबतक वर्ल्ड कप में कुल 73 मैच खेले हैं जहां टीम को 41 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 30 मैच टीम ने गंवाए हैं. जबकि 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल सका. इस बार वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड ही कर रहा है. जिसे देखते हुए ये कहा जा रहा है कि टूर्नामेंट की फेवरेट टीम यही है. लेकिन आजतक इंग्लैंड खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई है. टीम पांच वर्ल्ड में हर बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है जबकि 3 बार टीम पहुंची भी है लेकिन आजतक टीम ट्रॉफी नहीं जीत पाई है.

ये खिलाड़ी कर सकता है कमाल- जोस बटलर

बांग्लादेश

ये टीम फेरबदल करने में सबसे आगे है. साल 2007 में भारत को वर्ल्ड से बाहर करने के पीछे इसी टीम का हाथ था. बांग्लादेश ने अबतक कुल 33 मुकाबले खेले हैं जिसमें से उसे 11 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि 20 में टीम को हरा का मुंह देखना पड़ा है और 2 मुकाबलों में कोई नजीता नहीं निकल पाया है. टीम ने पहली बार 1999 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था तो वहीं टीम ने साल 2015 में अपना सबसे बेस्ट प्रदर्शन दिया था जहां टीम क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी.

स्टार खिलाड़ी- शाकिब अल हसन

अफगानिस्तान

पिछले कुल सालों में अगर इस टीम का प्रदर्शन देखें तो कह सकते हैं कि ये टीम समय के साथ काफी बेहतरीन हो गई है. अभी तक टीम ने कुल 6 मैच खेले हैं जहां 5 में इसे हार का सामना करना पड़ा है तो वहीं 1 मैच में टीम को जीत मिली है. साल 2015 में पहली बार टीम ने क्वालिफाई किया और वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीम को मात दी.

स्टार खिलाड़ी- राशिद खान

दक्षिण अफ्रीका

इस टीम को चोकर्स का दर्जा दिया गया है और ऐसा इसलिए है क्योंकि टीम हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन करती है और अंत में हार जाती है. अभी तक टीम ने कुल 55 मैच खेले हैं जहां 35 मैचों में उसे जीत मिली है तो वहीं 18 मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है. जबकि 2 मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला. अभी तक टीम वर्ल्ड कप में सात बार हिस्सा ले चुकी है लेकिन एक बार भी टीम वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर अपना कब्जा नहीं कर पाई है.

स्टार खिलाड़ी- कगिसो रबाडा

कौन कितनी बार वर्ल्ड कप जीत चुका है ये रही पूरी लिस्ट

 

वेस्टइंडीज (1975,1979)

 

भारत (1983,2011)

 

ऑस्ट्रेलिया (1987,99,2003,2007,2015)

 

पाकिस्तान (1991)

 

श्रीलंका (1996)

About admin

Check Also

ਪੰਜਾਬ ਦੇ ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਨੇ ਸੂਬੇ ਵਿੱਚ ਸਾਰੇ ਇਕੱਠਾਂ ‘ਤੇ ਰੋਕ ਲਾਈ, ਨਿਜ਼ਾਮੂਦੀਨ ਤੋਂ ਪਰਤਣ ਵਾਲਿਆਂ ਨੂੰ ਲੱਭ ਕੇ ਟੈਸਟ ਕਰਨ ਅਤੇ 21 ਦਿਨ ਦੇ ਏਕਾਂਤਵਾਸ ਦੇ ਭੇਜਣ ਲਈ ਕਿਹਾ

ਪੰਜਾਬ ਦੇ ਮੁੱਖ ਮੰਤਰੀ ਨੇ ਸੂਬੇ ਵਿੱਚ ਸਾਰੇ ਇਕੱਠਾਂ ‘ਤੇ ਰੋਕ ਲਾਈ, ਨਿਜ਼ਾਮੂਦੀਨ ਤੋਂ ਪਰਤਣ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *