18.2 C
New York
Friday, May 20, 2022

Buy now

spot_img

त्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही आ गई। ऋषिगंगा और फिर धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया जिसके चलते एक बार फिर उत्तराखंड आपदा झेल रहा है

उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही आ गई। ऋषिगंगा और फिर धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूट गया जिसके चलते एक बार फिर उत्तराखंड आपदा झेल रहा है। बांध टूटने के बाद से बाद से ऋषिगंगा और उसकी सहायक नदियों में बाढ़ आ गई। इसमें करीब 100-150 लोगों के हताहत होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं एक दो लोगों के शव मिलने की खबर भी सामने आ रही है। प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान चलाने के लिए सेना को भी लगाया गया है। इस दर्दनाक हादसे पर कई फिल्मी सितारों ने भी प्रतिक्रिया दी है।

मशहूर अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने ट्विटर पर लिखा, ‘उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने के बारे में सुनने के लिए परेशान हूं, वहां हर किसी की सुरक्षा की प्रार्थना करताी हूं’। अभिनेत्री नुसरत भरूचा ने भी उत्तराखंड आपदा पर दुख जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘उत्तराखंड में ग्लेशियर के फटने के बारे में जानकर दुख हुआ जिसमें 150 मजदूर लापता हो गए! हर किसी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना !!

सीबीएफसी के अध्यक्ष और मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने भी ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘उम्मीद है कि चमोली और उत्तराखंड के अन्य जिले ग्लेशियर के फटने से सुरक्षित रहेंगे और कोई भी जीवन खतरे में नहीं पड़ेगा। लोगों, अधिकारियों और बचाव दलों के लिए प्रार्थना और शक्ति’। 

अभिनेत्री दीया मिर्जा ने ट्विटर पर उत्तराखंड हादसे को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया है। दीया मिर्जा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘हिमालय में बहुत सारे बांधों के निर्माण की वजह से ऐसे हुआ है। चमोली के लोगों के लिए प्रार्थना। कृपया मदद के लिए आपदा संचालन केंद्र संख्या 1070 या 9557444486 पर संपर्क करें।’

वहीं सोनू सूद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि,’उत्तराखंड हम आपके साथ हैं’। इनके अलावा और भी कई बॉलीवुड सितारों ने चमोली आपदी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। गौरतलब है कि जब यह हादसा हुआ, तब दोनों प्रोजेक्ट पर काफी संख्या में मजदूर कार्य कर रहे थे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत लगातार इस घटनाक्रम पर निगरानी रखे हुए हैं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव कार्यों में मदद के लिए देहरादून और आस पास के क्षेत्रों में वायुसेना के दो एमआई-17 और एक एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टरों को भेजा गया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,323FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles