` हिमाचल: मुख्यमंत्री ने धनाभाव से नदी के तटबंधीकरण में विलंब पर जताई चिंता….. – Azad Tv News
Home » Himachal » हिमाचल: मुख्यमंत्री ने धनाभाव से नदी के तटबंधीकरण में विलंब पर जताई चिंता…..

हिमाचल: मुख्यमंत्री ने धनाभाव से नदी के तटबंधीकरण में विलंब पर जताई चिंता…..

शिमला
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने गुरुवार को उना जिले में स्वान नदी के तटबंधीकरण में केंद्र की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि मिलने में हो रही देरी को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय ने स्वान नदी की सभी सहायक नदियों के तटबंधीकरण से संबंधित परियोजना के लिए लगभग 922.48 करोड़ रुपयों की राशि को मंजूरी दी थी। इस योजना के लिए केंद्र और राज्य द्वारा 70-30 के अनुपात से भुगतान किया जाना था।

इस मुद्दे को यहां स्वान नदी तटबंध प्राधिकरण के शासकीय निकाय बैठक में उठाया गया। मुख्यमंत्री के एक बयान में कहा कि धन के अभाव में स्वान नदी के तटबंधीकरण के लिए शुरू हुआ कार्य यदि पूरा नहीं किया गया तो बाढ़ के दौरान इसे नुकसान पहुंचेगा। स्वान नदी के तटबंधीकरण परियोजना का उद्देश्य वनों को पुनर्जीवित करना, बाढ़ से कृषियुक्त जमीन की रक्षा करना और मिट्टी के क्षरण को खासकर उना जिले में रोकना और पंजाब से लगती सीमा को मजबूत करना है।

पहले वर्ष, इस परियोजना की लागत 330 करोड़ रुपये थी, जिसमें से राज्य को 99 करोड़ की राशि देनी थी, जबकि बची हुई राशि केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय से आनी थी। जब से परियोजना शुरू हुई है, केंद्र सरकार ने 189.351 करोड़ रूपये जारी किए हैं। हालांकि, इस परियोजना में तटबंधों की कुल लंबाई लगभग 387.6 किलोमीटर है और इसमें लगभग 7,164 हेक्टेयर क्षेत्र को पुनर्निमित करने का दावा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हिमाचल पुलिस के आईजी व एसआईटी के चीफ जहूर एच जैदी समेत 8 गिरफ्तार..

बियोरो चीफ भारत सूद के साथ अभिषेक सूद की रिपोर्ट  बहुचर्चित कोटखाई गुडिया प्रकरण के ...

चंडीगढ़.. बारिश से बाढ़ जैसे हालात नजर आए…

Related