` लालू की बेटी मीसा ने मुखौटा कंपनियों के जरिए दिल्ली में खरीदी 100 करोड़ की प्रॉपर्टी – Azad Tv News
Home » Breaking News » लालू की बेटी मीसा ने मुखौटा कंपनियों के जरिए दिल्ली में खरीदी 100 करोड़ की प्रॉपर्टी

लालू की बेटी मीसा ने मुखौटा कंपनियों के जरिए दिल्ली में खरीदी 100 करोड़ की प्रॉपर्टी

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव नई मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ ने खुलासा किया है कि किस तरह दिल्ली में लालू के परिवार के कुछ लोगों ने करोड़ों की जमीन मुखौटा कंपनियों के जरिए बहुत ही कम दाम में खरीद ली। यह काम संदेहास्पद कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने की आड़ में किया गया। आरोपों के घेरे में लालू की सबसे बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती और दामाद शैलेश कुमार हैं। राजधानी दिल्ली में इनके द्वारा एक करोड़ 41 लाख रुपये में खरीदी कई संपत्तियों की कीमत 100 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

टाइम्स नाउ के पास मौजूद दस्तावेजों के मुताबिक मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार ने दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के नजदीक बिजवासन में एक फार्महाउस सिर्फ 1.41 करोड़ रुपये में खरीद लिया। इस इलाके में कई अमीर और प्रभावशाली लोगों की संपत्तियां हैं। इसके अलावा मीसा और उनके पति ने सैनिक फार्म्स में भी एक फॉर्महाउस खरीदा। इसे खरीदने की प्रक्रिया भी संदेहास्पद लग रही है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के रेकॉर्ड के मुताबिक, मीसा और शैलेश कम से कम चार प्राइवेड लिमिटेड कंपनियों के डायरेक्टर हैं। मीसा और शैलेश ने दिसंबर 2002 में मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी बनाई और इसका रजिस्ट्रेशन लालू के ऑफिशल बंगले 25, तुगलक रोड, नई दिल्ली पर कराया गया। यह बंगला लालू को राज्यसभा सांसद के तौर पर मिला था।

बैलेंस शीट के मुताबिक कंपनी के बिजनस गतिविधियां 2006 में बंद हो गईं, जिसके बाद उसका प्लांट और मशीनरी भी बेच दी गई। इसके बाद साल 2008-09 में इसी कंपनी ने बिजवासन के 26 पालम फार्म्स में एक फॉर्महाउस 1.41 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके लिए फंड का इंतजाम कंपनी के 1,20,000 शेयर्स को बेच कर किया गया। चौंकाने वाली बात यह है कि इन शेयर्स की कीमत 10 रुपये प्रति शेयर थी, पर इन्हें वीके जैन और एसके जैन नाम के दो कारोबारियों को 90 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से बेचा गया। गौरतलब है कि जैन भाइयों को इसी साल मार्च में कालेधन की खिलाफ की गई कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार किया गया था।
इसके बाद एक साल से कम समय में ही यानी 2009 में मीसा और शैलेश ने इन शेयरों को फिर खरीद लिया। 90 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से बेचे गए शेयरों को इस बार सिर्फ एक या दो रुपये प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा गया। जाहिर है कि यह साफ तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग का शक पैदा करता है। मामले की जांच के लिए पालम फॉर्म्स के बिजवासन में गई टाइम्स नाउ की एक टीम ने पाया कि इस प्रॉपर्टी पर अभी तक निर्माण शुरू नहीं हुआ है। इसका एक हिस्सा खेती के कामों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। वहां मौजूद कुछ लोगों ने कन्फर्म किया कि मिशैल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड की ही है। मौजूद कर्मशल रेट के हिसाब से देखें तो इस पॉपर्टी की कीमत 40-50 करोड़ रुपये हो सकती है। टाइम्स नाउ ने जैन भाइयों से भी संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई। माना जा रहा है कि जैन भाइयों ने इस तरह की कंपनियों सिर्फ मनी लॉन्ड्रिंग के कारोबार के लिए बनाई हैं।
इसके अलावा मीसा और शैलेश द्वारा एक और मुखौटा कंपनी के जरिए प्रॉपर्टी से खरीदने का मामला सामने आया है। KHK होल्डिंग्स नाम की इस कंपनी का इस्तेमाल सैनिक फॉर्म्स में 2.8 एकड़ के फार्महाउस को खरीदने के लिए किया गया। यह कंपनी मूलत: विवेक नागपाल की थी, जो दिल्ली के राजनीतिक गलियारों और बिजनस के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम है। 2014 में विवेक ने 10,000 शेयर सिर्फ एक लाख रुपये में मीसा और शैलेश को ट्रांसफर कर दिए। नापगाल ने KHK होल्डिंग्स के जरिए सैनिक फार्म्स की पॉपर्टी खरीदी थी। फॉर्महाउस पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने कन्फर्म किया कि मीसा ही इस पॉपर्टी की मालिक हैं जो अपने पिता के साथ अकसर यहां आती रहती हैं। इस पॉपर्टी की कीमत कम से कम 50 करोड़ रुपये होगी।

इस मामले पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने ईमेल पर यह जवाब भेजा, ‘इसमें गैरकानूनी क्या है? हमें ‘सुपारी पत्रकारिता’ के तहत फंसाया जा रहा है, जिसका मकसद विपक्ष छवि को खराब करना और उसकी आवाज को दबाना है। अगर स्वाभाविक और सही ट्रांजैक्शन में भी मीडिया को साजिश और गड़बड़ी नजर आ रही है, तो इससे पता चलता है कि सब ठीक नहीं है।’ उधर जब नागपान से इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके पास कई कंपनियां हैं और मीसा को बेची गई संपत्ति के बारे में उन्हें अभी कुछ याद नहीं है, वह बाद में जानकारी के साथ इसपर बात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

लोकसभा चुनाव 2019: पंजाब में दहशतगर्दी के फिराक में जैश-ए-मोहम्मद, राज्य में हाई अलर्ट..

वैश्विक आतंकी घोषित अजहर मसूद पंजाब में लोकसभा चुनाव में गड़बड़ी करने की फिराक में ...

ਲੋਕ ਸਭਾ ਹਲਕਾ ਸੰਗਰੂਰ ‘ਚ ਪੈਰਾ ਮਿਲਟਰੀ ਫੋਰਸ ਦੀਆਂ 8 ਕੰਪਨੀਆਂ ਤਾਇਨਾਤ….

ਸੰਗਰੂਰ, 16 ਮਈ: ਭਾਰਤ ਚੋਣ ਕਮਿਸ਼ਨ ਵੱਲੋਂ ਤਾਇਨਾਤ ਜਨਰਲ ਅਬਜ਼ਰਵਰ ਸ਼੍ਰੀ ਦੇਵੇਸ਼ ਦੇਵਲ ਅਤੇ ਪੁਲਿਸ ...