` चंडीगढ़ के प्रणव बने जेईई एडवांस्ड टॉपर..पंचकूला के स्कूल से पढ़े प्रणव ने चंडीगढ़ के एक इंस्टीट्यूट से ली थी कोचिंग.. – Azad Tv News
Home » Breaking News » चंडीगढ़ के प्रणव बने जेईई एडवांस्ड टॉपर..पंचकूला के स्कूल से पढ़े प्रणव ने चंडीगढ़ के एक इंस्टीट्यूट से ली थी कोचिंग..

चंडीगढ़ के प्रणव बने जेईई एडवांस्ड टॉपर..पंचकूला के स्कूल से पढ़े प्रणव ने चंडीगढ़ के एक इंस्टीट्यूट से ली थी कोचिंग..

चंडीगढ़ के प्रणव बने जेईई एडवांस्ड टॉपर
पंचकूला के स्कूल से पढ़े प्रणव ने चंडीगढ़ के एक इंस्टीट्यूट से ली थी कोचिंग
चंडीगढ़। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई अडवांस्ड के नतीजे आ चुके हैं। चंडीगढ़ के रहने वाले प्रणव गोयल ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। टॉप करने के बाद बेहद खुश प्रणव ने बताया कि वह हमेशा से टॉप करना चाहते थे और अब उनके जीवन का लक्ष्य पूरा हो गया।
रुड़की जोन से परीक्षा में बैठने वाले प्रणव ने 360 में से 337 अंक हासिल किए। पंचकूला के भवन विद्यालय सेक्टर 15 के छात्र प्रणव ने आंध प्रदेश आधारित श्री चैतन्य शिक्षण संस्थान की चंडीगढ़ ब्रांच से पढ़ाई पूरी की। वह कहते हैं, ‘मैं बेहद खुश हूं और लगता है जैसे मैंने अपने जीवन का लक्ष्य हासिल कर लिया। मैं तैयारी कर रहे लोगों को सलाह दूंगा कि अपने काम पर फोकस रखें। मेरा लक्ष्य हमेशा से परीक्षा में टॉप करना था।’
प्रणव के बाद दूसरे स्थान पर कोटा के साहिल जैन और तीसरे स्थान पर दिल्ली के कैलाश गुप्ता आए हैं। वहीं, लड़कियों में कोटा की मीनल पारेख 318 अंकों के साथ टॉपर रहीं। इस साल 1.55 लाख बच्चों ने जेईई अडवांस्ड परीक्षा दी थी, जिसमें से 18,138 पास हुए। पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन हुई थी। इसके साथ ही 15 जून से सीटों का आवंटन शुरू हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2018 के मार्गदर्शन में आईआईटी द्वारा जेईई अडवांस्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस बार परीक्षा में 155158 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। इनमें से 2,31,024 कैंडिडेट्स ने जेईई अडवांस्ड परीक्षा में सफलता हासिल की है।
बता दें कि आईआईटी में प्रवेश के लिए कैंडिडेट को दो चरणों से गुजरना होता है। पहले सीबीएसई संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) आयोजित कराती है, उसे क्लियर करना होता है। इस साल आईआईटी कानपुर ने 20 मई को जेईई अडवांस्ड की परीक्षा आयोजित कराई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत का नगर आगमन होने जा रहा है..

छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत का नगर आगमन होने जा रहा है जहां ...

ਸੀ ਕਤਲ ਕਾਂਡ ਦੇ ਦੋਵੇਂ ਦੋਸ਼ੀ ਭਲਕੇ ਹੋਣਗੇ ਮਾਲੇਰਕੋਟਲਾ ਅਦਾਲਤ ਵਿਚ ਪੇਸ਼ …..

ਜੱਸੀ ਕਤਲ ਕਾਂਡ ਦੇ ਦੋਵੇਂ ਦੋਸ਼ੀ ਭਲਕੇ ਹੋਣਗੇ ਮਾਲੇਰਕੋਟਲਾ ਅਦਾਲਤ ਵਿਚ ਪੇਸ਼ . ਸੰਗਰੂਰ .. ...